महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात और छत्तीसगढ़ राज्यों में बढ़े कोविड के मामले

Reading Time: 2 minutes

आज भारत में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 1,51,708 हो गई है, जिसमें कुल सक्रमित मामले 1.37 प्रतिशत हैं। इसमें कुछ राज्यों में दैनिक नए मामलों में हुई बढोतरी का अधिक योगदान है। महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात और छत्तीसगढ़ में दैनिक नए मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई है।

पिछले 24 घंटों के दौरान 16,738 नए दैनिक मामले दर्ज हुए हैं।

89.57 प्रतिशत नए मामले सात राज्यों से हैं।

महाराष्ट्र में कल सबसे अधिक 8,807 नए मामले सामने आए। केरल में 4,106, पंजाब में 558 नए मामलों का पता चला है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0015OT1.jpg
https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002LAW2.jpg
https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0033MS4.jpg

केंद्र ने कोविड के मरीजों की संख्या में हुई बढ़ोतरी के कारणों का पता लगाने और संक्रमण के नियंत्रण और रोकथाम के उपायों में राज्य स्वास्थ्य विभागों के साथ तालमेल के लिए केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में उच्च-स्तरीय बहु-विषयक दल भेजे हैं।

केंद्र ने राज्यों/ केंद्रशासित प्रदेशों से कोविड के प्रसार की श्रृंखला को तोड़ने के लिए आक्रामक उपायों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भी लिखा है। राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को प्रभावित जिलों में चरणबद्ध रूप से आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजन टेस्ट बढ़ाने की सलाह दी है। इसके अलावा राज्यों को यह भी सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है कि सभी एंटीजन परीक्षणों के नकारात्मक लक्षणों के मामले में आरटी-पीसीआर परीक्षणों के माध्यम से आवश्यक रूप से भी परीक्षण किया जाए। संक्रमित पाए गए व्यक्तियों का तुरंत आइसोलेशन/अस्पताल में भर्ती किया जाए और उनके सभी करीबी संपर्कों का पता लगाकर उनका बिना देरी किए परीक्षण भी किया जाए। राज्यों को संबंधित जिला अधिकारियों के साथ नियमित रूप से उभरती हुई स्थिति की समीक्षा करने की भी सलाह दी गई है ताकि कोविड प्रबंधन में अब तक प्राप्त किया गया लाभ बेकार न हो जाए।

दूसरी ओर, देश में संचयी संक्रमण दर में लगातार गिरावट देखी जा रही है। 25 फरवरी 2021 के अनुसार संचयी संक्रमण दर 5.17 प्रतिशत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

बनारस में डॉक्‍टरों से संवाद में भावुक हुए पीएम मोदी, कोरोना से मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वाराणसी के डॉक्टरों और हेल्थ वर्कर्स से बात करते हुए बेहद भावुक हो गए। उन्होंने कोरोना की वजह से हुई मौतों पर दुख जताया और मृतकों को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में हमें कई मोर्चों पर एक साथ लड़ना पड़ रहा […]

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण गांव लौटने लगे प्रवासी मजदूर

कोरोना का खतरा बढ़ने के साथ प्रवासी मजदूरों का महानगरों से पलायन शुरू हो गया है। आज पुणे से ऐसी तस्वीरें सामने आई है। पुणे में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण प्रवासी मजदूर शहर छोड़कर अपने गांव की तरफ जा रहे हैं। पुणे रेलवे पीआरओ ने बताया, “प्रवासी मजदूरों के लिए रेलवे स्टेशन पर […]

error: Content is protected !!
Designed and Developed by CodesGesture