आज शुरू किए गए विकास कार्यों से कोयम्बटूर और पूरे तमिलनाडु को फायदा होगा: प्रधानमंत्री

Reading Time: 2 minutes
  • प्रधानमंत्री ने कोयम्‍बटूर में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी
Prime Minister Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज 1000 मेगावाट की न्‍ये वेली न्‍यू ताप बिजली परियोजना और एनएलसीआईएल की 709 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना राष्ट्र को समर्पित की। उन्होंने वी. ओ. चिदम्‍बरनार बंदरगाह पर डिजाइन, आपूर्ति, स्थापना और 5 मेगावाट के ग्रिड से जुड़े जमीन आधारित सौर ऊर्जा संयंत्र और लोअर भवानी प्रोजेक्ट सिस्टम के विस्तार, नवीनीकरण और आधुनिकीकरण के लिए आधारशिला रखी। उन्होंने कोयम्बटूर, मदुरै, सेलम, तंजावुर, वेल्लोर, तिरुचिरापल्ली, तिरुप्पुर, तिरुनेलवेली और थुथुकुडी सहित नौ स्मार्ट शहरों में एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र (आईसीसीसी) के विकास की आधारशिला रखी। उन्होंने वी.ओ. चिदम्बरनार बंदरगाह पर 8 लेन वाले कोरमपल्लम पुल और रेल ओवर ब्रिज (आरओबी) और प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत निर्मित घरों का उद्घाटन किया। इस अवसर पर राज्यपाल, मुख्यमंत्री और तमिलनाडु के उपमुख्यमंत्री और केन्‍द्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी उपस्थित थे।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कोयम्बटूर उद्योग और नवाचार का एक शहर है। उन्होंने कहा कि आज शुरू किए गए विकास कार्यों से कोयम्बटूर और पूरे तमिलनाडु को फायदा होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भवानी सागर बांध के आधुनिकीकरण से 2 लाख एकड़ से अधिक भूमि की सिंचाई होगी और अनेक जिलों के किसानों को इस परियोजना से लाभ होगा। उन्होंने भारत के औद्योगिक विकास की दिशा में एक बड़ा योगदान देने के लिए तमिलनाडु की सराहना की। उन्होंने कई प्रमुख बिजली परियोजनाओं का उद्घाटन करने पर खुशी व्यक्त की, क्योंकि औद्योगिक विकास की बुनियादी जरूरतों में से एक निरंतर बिजली की आपूर्ति है। उन्होंने कहा कि 709 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना स्वदेशी रूप से विकसित है और इस परियोजना की लागत 3,000 करोड़ रुपये से अधिक है। उन्होंने आगे कहा कि 7,800 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित एक और 1,000 मेगावाट की ताप बिजली परियोजना तमिलनाडु के लिए बेहद फायदेमंद होगी। उन्होंने कहा कि उत्‍पादित बिजली में से 65 प्रतिशत से अधिक बिजली तमिलनाडु को दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

लखनऊ से नकली नोटों की तस्करी में एक गिरफ्तार

सीतापुर के खैराबाद के रहने वाले बबलू की गिरफ्तारी के बाद एनआईए कर रही और वांछितों की तलाश लखनऊ : एनआइए ने जाली नोट के एक साल पुराने मामले में एक व्यक्ति को गोमतीनगर से गिरफ्तार किया है। मूल रूप से सीतापुर के खैराबाद के रहने वाले बबलू पर आरोप है कि वह उच्च गुणवत्ता […]

दुनिया में बढ़ा भारत का यश, कनाडा सरकार ने लिखा- ‘थैंक यू इंडिया एंड पीएम नरेंद्र मोदी’

कोरोना के टीकों की खेप पहुंचाने के बाद कनाडा में बिलबोर्ड पर मोदी की फोटो लगा आभार जताया गया कोरोना पर अंकुश लगाने के प्रयासों से दुनिया में भारत का यशोगान कर रही है। इसी कड़ी में कनाडा सरकार ने वहां बिलबोर्ड पर नरेंद्र मोदी की फोटो लगाकर भारत की ओर से कोरोना के टीकों […]

error: Content is protected !!
Designed and Developed by CodesGesture