विश्व की एक अग्रणी ब्लू इकोनॉमी के रूप में उभर रहा भारत : मोदी

Reading Time: 2 minutes
Prime Minister, Narendra Modi.

प्रधानमंत्री ने मैरीटाइम इंडिया समिट-2021 का उद्घाटन किया

दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मैरीटाइम इंडिया समिट 2021 का उद्घाटन किया। डेनमार्क के परिवहन मंत्री बेनी एंगलब्रेच, गुजरात और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और मनसुख मंडाविया भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री ने विश्व को भारत में आने और भारत की विकास गति का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया। कहा कि भारत समुद्री क्षेत्र में प्रगति के लिए बहुत गंभीर है और विश्व की एक अग्रणी ब्लू इकोनॉमी के रूप में उभर रहा है। कहा, हमारा लक्ष्य आत्मनिर्भर भारत के विजन को मजबूत बनाना है।

बढ़ाई बंदरगाहों की क्षमता

प्रधानमंत्री ने बताया कि प्रमुख बंदरगाहों की क्षमता जो 2014 में 870 मिलियन टन थी उसे बढ़ाकर अब 1550 मिलियन टन कर दिया गया है। भारतीय बंदरगाहों में अब डाइरेक्ट पोर्ट डिलीवरी, डाइरेक्ट पोर्ट एंट्री और उन्नत पोर्ट कम्युनिटी सिस्टम (पीसीएस) जैसे उपाए किए गए हैं ताकि डेटा का सरल प्रवाह रहे। हमारे बंदरगाहों में आनेवाली और बाहर जाने वाली कार्गो के लिए प्रतीक्षा समय कम कर दिया है। उन्होंने यह भी बताया कि वधावन पारादीप और कांडला में दीनदयाल बंदरगाह में विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के साथ मेगा बंदरगाहों को विकसित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

मीराबाई चानू ने 21 साल का इंतजार खत्म किया, रजत जीत वेटलिफ्टिंग में दिलाया दूसरी बार मेडल

मीराबाई चानू ने ओलंपिक खेलों की भारोत्तोलन स्पर्धा में पदक का भारत का 21 साल का इंतजार खत्म किया और 49 किग्रा स्पर्धा में रजत पदक जीतकर टोक्यो ओलंपिक में भारत का खाता भी खोला। चानू ने क्लीन एवं जर्क में 115 किग्रा और स्नैच में 87 किग्रा से कुल 202 किग्रा वजन उठाकर रजत […]

कोमाकी ने भारत में नई बाइक लॉन्च की, 95,000 होगी कीमत

एक बार फुल चार्ज होने पर 85-100 किलोमीटर चलेगी इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी कोमाकी ने भारत में एक नई बाइक लॉन्च की है। कंपनी ने इस साल भारत में तीन नए प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं। पेश किया जाने वाला चौथा प्रोडक्ट इलेक्ट्रिक बाइक MX3 है। कोमाकी MX3 को 95,000 रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर […]

error: Content is protected !!
Designed and Developed by CodesGesture