दुनिया में बढ़ा भारत का यश, कनाडा सरकार ने लिखा- ‘थैंक यू इंडिया एंड पीएम नरेंद्र मोदी’

Reading Time: 2 minutes
  • कोरोना के टीकों की खेप पहुंचाने के बाद कनाडा में बिलबोर्ड पर मोदी की फोटो लगा आभार जताया गया

कोरोना पर अंकुश लगाने के प्रयासों से दुनिया में भारत का यशोगान कर रही है। इसी कड़ी में कनाडा सरकार ने वहां बिलबोर्ड पर नरेंद्र मोदी की फोटो लगाकर भारत की ओर से कोरोना के टीकों की बड़ी खेप मिलने पर आभार जताया है।

हाल ही में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ हुई वार्ता में नरेंद्र मोदी ने वैश्विक महामारी के खिलाफ जारी भारत की जंग के तहत उनके देश को भारत निर्मित कोरोना वैक्सीन मुहैया कराने का भरोसा दिया था।

ट्रूडो ने पूर्व की वार्ता में अपने भारतीय समकक्ष से टीके की मांग की थी। किसान आंदोलन को लेकर भी दोनों में बातें हुई थीं। ऐसे में अब टीके पहुंचने के बाद वहां हो रहे मोदी के यशोगान को लोग उनकी मजबूत विदेश नीति का सुफल बता रहे हैं। खालिस्तान समर्थकों की कनाडा की राजनीति में दखल के लिहाज से यह भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत कही जा सकती है।

कनाडा सरकार की ओर से इस बिल बोर्ड पर लिखा गया है, ‘थैंक यू इंडिया एंड पीएम नरेंद्र मोदी।’

पाकिस्तान को भी दिया टीका

भारत में दुनिया के कई देशों को कोरोना का टीका उपलब्ध कराया है। हाल ही में पाकिस्तान को भी यहां से कोरोना के टीके की खेप उपलब्ध कराने का भरोसा किया गया है।

देश में अब तक लगे 2.43 करोड़ टीके

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत ने अब तक 2.43 करोड़ कोरोना वैक्सीन की डोज़ दी है। कोरोना वायरस की 71% डोज़ सरकारी अस्पतालों में लगाई गई है और 28.77% डोज़ प्राइवेट अस्पतालों में लगाई गई। स्वास्थ्य मंत्रालय देश में रिकवरी रेट 97% पर बना हुआ है। कोविड से होने वाली मृत्यु दर 1.4% है और सक्रिय मामलों की दर 1.6% है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

लखनऊ से नकली नोटों की तस्करी में एक गिरफ्तार

सीतापुर के खैराबाद के रहने वाले बबलू की गिरफ्तारी के बाद एनआईए कर रही और वांछितों की तलाश लखनऊ : एनआइए ने जाली नोट के एक साल पुराने मामले में एक व्यक्ति को गोमतीनगर से गिरफ्तार किया है। मूल रूप से सीतापुर के खैराबाद के रहने वाले बबलू पर आरोप है कि वह उच्च गुणवत्ता […]

वरिष्ठ पत्रकार दिलीप अवस्थी का निधन

लखनऊ : वरिष्ठ पत्रकार दिलीप अवस्थी का मंगलवार को हृदयाघात से निधन हो गया। भैंसाकुंड स्थित श्मशान घाट पर उनके पुत्र दिव्यांश अवस्थी ने उन्हें मुखाग्नि दी। उनके परिवार में एक पुत्र, पुत्रवधू, पौत्री, पुत्री व पत्नी हैं। उनके पिता डॉ. एसएस अवस्थी भातखंडे संगीत विश्वविद्यालय के शिक्षक, विख्यात शास्त्रीय संगीतज्ञ एवं गायक थे। दिलीप […]

error: Content is protected !!
Designed and Developed by CodesGesture